15 फ़रवरी 2014

कहानी ...

कहानी हैं इसलिए हम हैं
हम हैं इसलिए कहानी है
हम दौनों है इसलिए ये
दुनिया है ,धरती है आसमान और नदियाँ हैं
पशु हैं पक्षी हैं सरकारें हैं राज पाट और घराने हैं
आदमी हैं आदमी के भीतर हैवान हैं
हैवानियत को पोसने वाले इंसान हैं
कहानी विश्वात्मा है
कहानी सिर्फ के लिए नहीं कहने
धडकने के लिए भी ज़रूरी है ....
ज़िंदगी का आना एक कहानी का आना है
धरती पर
लेकिन ज़िंदगी का चले जाना 
कहानी का ख़त्म हो जाना नहीं होता
हर म्रत्यु 
किसी पीड़ा का पुनर्ज़न्म है
 गाँवों ,सडकों ,फुटपाथों
बाज़ारों ,कार्यालयों ,छापेखानों ,मॉलों ,मेलों
सिनेमाघरों ,धार्मिक स्थलों ,कारावासों ,कब्रिस्तानों 
ये जो शह है चलती फिरती
इंसान नहीं कहानियां है
मुझे हमेशा ये डर रहा
कि मेरे वुजूद से कोई कहानी जुदा न हो जाए
कहानी को बचाए रखना जीवन के प्रति आभार था 
कहानियाँ बनती गईं जीवन हरियाता रहा
कहानी का होना मुझे सबूत देता रहा
मेरे जिंदा होने का
हालाकि मेरी कहानी
मेरे नहीं होने की हद तक चुपचाप है
या मेरे अपने होने के विरुद्ध एक
कहानी बने रहने की जिद्द गोया ज़द्दोज़हद
मैं चाहती थी उस भाषा की तरह हो जाना
जो शब्दों की मोहताज़ न हो
.....................
कहानी दो
वो मनुष्य नहीं
जिसके पास कोई कहानी नहीं 
कहानी ..ये शब्द दुनिया का सबसे
मासूम ज़हीन और मार्मिक शब्द है
कहानी एक जीवन है ,जीवन्तता है
कहानी मनुष्यता का इतिहास है
कहानी सच्चाई में लिपटा
विधाता का सबसे बड़ा झूठ है
कहानी कालातीत है
कहानी जीवन का अपभ्रंश है 
कहानी का कोई और छोर नहीं
कोई आदि अंत नहीं
कहानी न नई होती ना पुरानी
कहानी की आत्मा उसका समय है
जिसे जीती है वो आयुविहीन अप्सराओं की तरह  
चलती है वो जीव से जीव तक
बिना थके बिना रुके
तमाम झंझावातों ,घोषणाओं ,असहमतियों को
पार कर ...
सदी की खुरदुरी सीढ़ी पर बैठ
स्नान करती है धो लेती है अपने
पुराने ज़ख्म
पहनकर नए कपडे अपने ‘’नए’’ होने के भ्रम पर
मुस्कुराती हुई वो फिर हाथ पकड लेती है
जीवन का
ये सिर्फ जीवन है
क्यूँ की वो सिर्फ कहानी है

...........................................................................................................

4 टिप्‍पणियां:

  1. अद्भुय चिंतन, व्यापक परिदृश्य के साथ एक उचित परिभाषा भी। प्रायः ऐसा दिखता नहीं। बधाई उत्तम रचना के लिए

    जवाब देंहटाएं
  2. हर जीवन है एक कहानी,
    वरना जग तो आनी जानी।

    जवाब देंहटाएं
  3. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं